Saturday, February 24

बंगलूरू में बना चिप वाला हेलमेट बचाएगा बिजली के खंभे पर चढ़े लाइनमैन की जान

Pinterest LinkedIn Tumblr +

शामली 01 जनवरी। पॉवर कॉरपोरेशन में तैनात लाइनमैन और अन्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। अब बिजली के खंभों पर चढ़ने के दौरान लाइनमैनों को करंट का खतरा नहीं रहेगा।
पॉवर कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने पॉयलट प्रोजेक्ट के तहत बंगलूरू की कंपनी से करार कर जिले के कर्मचारियों को चिप वाला हेलमेट तैयार कराया है। हेलमेट की खासियत यह होगी कि यदि खंभे या फिर लाइन में बिजली करंट है तो दो मोटर पहले ही हेलमेट लगाने के दौरान बीप की आवाज आने लगेंगी। इससे हादसों को भी बचाया जा सकता है। प्रथम चरण में जिले के 50 से अधिक कुशल लाइनमैनों को हेलमेट के प्रयोग का प्रशिक्षण दिया गया है।

ऐसा होता है कि बिजली गुल होने के दौरान लाइन में आई तकनीकी खराबी को दूर करने के लिए लाइनमैन ओर अन्य कर्मचारी खंभों पर चढ़ते हैं। कई बार अचानक ही बिजली चालू करने के दौरान लाइनमैन करंट लगने से हादसे का शिकार हो जाते हैं जिसके कारण गुस्साएं लोग मुआवजे आदि की मांग को लेकर हंगामा करते हैं जिसके कारण विभागीय अधिकारियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
पॉवर कॉरपोरेशन के एक्सईएन रविंद्र प्रकाश ने बताया कि लाइनमैनों और अन्य कर्मचारियों को फाल्ट दूर करने के दौरान करंट लगने से बचाने के लिए चिप वाले हेलमेट देने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए बंगलूरू से 400 से अधिक हेलमेट मंगवाए गए हैं। चिप वाले हेलमेट की जिम्मेदारी प्राइम वन वर्कफोर्स प्राइवेट लिमिटेड के डीजीएम प्रशांत त्यागी को सौंपी गई है। कुशल लाइनमैनों को चिप का वितरण भी कर दिया गया है।

ऐसे काम करेगा हेलमेट
एक्सईएन रविंद्र प्रकाश और इंजीनियर प्रशांत का कहना है कि इस हेलमेट में एक चिप लगी होती है। हेलमेट दिखने में अन्य हेलमेट की तरह ही होता है। यह हेलमेट इलेक्ट्रो स्टेटिक इंडेक्शन पर काम करता है। इसके अंदर एक कटोरी भी लगी होती है। उसके बीच में प्लेट लगी होती है उसमें एक माइक्रो एम्पीयर से भी कम का करंट होता जो चिप कैच कर लेती है मगर शरीर में महसूस नहीं होता है। हेलमेट की चिप शरीर के अंग को टच करते ही आवाज देती है। डिवाइस के अंदर जो एलईडी और अलार्म लगा होता है वह दोनों करंट को सेंस कर लेते हैं और दो मीटर पहले ही बीप की आवाज देते हुए करंट की जानकारी देते हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply