Tuesday, May 28

बच्चों के साथ पैरेंट्स की भी फीस! स्कूल ने लिया केजी के लिए अजीबोगरीब शुल्क

Pinterest LinkedIn Tumblr +

समय के साथ प्राइवेट स्कूलों की फीस इतनी ज्यादा महंगी होती जा रही है कि आम आदमी के लिए अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम के प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाना किसी सपने से कम नहीं है. प्राइवेट स्कूलों में फीस के नाम पर ऐसे-ऐसे शुल्क माता-पिता से वसूले जा रहे हैं, कि उन्हें देखकर ही हैरानी होती है. इन दिनों एक स्कूल के केजी कक्षा का फीस स्ट्रक्चर वायरल हो रहा है. उसमें स्कूल ने एक अजीबोगरीब शुल्क लिया है, जो बच्चों की पढ़ाई से जुड़ा नहीं, बल्कि माता-पिता की पढ़ाई से जुड़ा है! इस शुल्क को देखकर लोग हैरान हो रहे हैं.

ट्विटर अकाउंट @GaurangBhardwa1 पर हाल ही में एक फोटो शेयर की गयी है जो स्कूल की फीस से जुड़ी है. ये असल में एक प्राइवेट स्कूल का फीस स्ट्रक्चर है जो केजी कक्षा के लिए है. आपको लगेगा कि इतने छोटे बच्चों के लिए आखिर कितनी ही ज्यादा फीस देनी पडे़गी! पर जब आप फीस का स्ट्रक्चर देखेंगे, तो हैरत में पड़ जाएंगे, वो इसलिए क्योंकि बच्चों की फीस आसमान छू रही है और मध्यम वर्ग के परिवार के लिए इतनी फीस देना बेहद कठिन है. सबसे ज्यादा समस्या ये है कि उस फीस स्ट्रक्चर में एक अजीबोगरीब शुल्क लिया गया है जो माता-पिता को पढ़ाने से जुड़ा है.

फोटो में एडमीशन फीस का दाम 55 हजार रुपये है, वहीं सालाना चार्ज 28 हजार रुपये है. डेवलपमेंट फीस करीब 14 हजार रुपये है और कॉशन मनी, जिसे बाद में लौटा दिया जाएगा, 30 हजार रुपये है. पर हैरानी तो पैरेंट ओरिएंटेशन चार्ज को लेकर है जो एक बार देने वाला शुल्क है और इसकी कुल कीमत 8,400 रुपये है. यानी पैरेंट्स की ओरियंटेशन क्लास भी ली जाएगी, जिसके लिए उन्हें 8 हजार से ज्यादा रुपये चुकाने पड़ेंगे. एडमिशन के वक्त माता-पिता को 1.5 लाख रुपये चुकाने पड़ेंगे.
स्कूल का नाम छुपा दिया गया है, ऐसे में ये नहीं पता लग पा रहा है कि आखिर ये किस स्कूल का फीस स्ट्रक्चर है. कई लोगों ने फीस पर टिप्पणी की है.

Share.

About Author

Leave A Reply