Saturday, February 24

पाकिस्तान बॉर्डर पर लगा देश का 40 मंजिल इमारत जितना ऊंचा तिरंगा, 90 किलो वजन

Pinterest LinkedIn Tumblr +

अमृतसर 19 अक्टूबर। पजाब के अमृतसर में आज केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी देश का सबसे ऊंचा तिरंगा झंडा फहरा दिया हैं. यहां पर देश का अभी तक का सबसे ऊंचा झंडा लगाया गया है. इस तिरंगे की कई खासियतें हैं जो कि इसे अपने आप में बहुत अलग बनाता है. इस झंडे को पाकिस्तान के बॉर्डर पर काफी दूर से भी देखा जा सकेगा. इसकी ऊंचाई 40 मंजिल की इमारत जितनी होगी और झंडे का क्षेत्रफल करीब 1000 गज के आसपास होगा.

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज अमृतसर दौरे के दौरान अटारी सरहद पर पहुंच देश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहरा दिया है। आज दोपहर ही वह अमृतसर पहुंचे थे। एयरपोर्ट पर उन्हें पंजाब के मंत्री कुलदीप धालीवाल और हरभजन सिंह ईटीओ ने रिसीव किया। इसके बाद यहां से वे सीधा गोल्डन टेंपल नतमस्तक होने के लिए पहुंचे। जिसके बाद वह दिल्ली-कटड़ा नेशनल हाईवे का दौरा करने भी गए।

दरअसल अटारी बॉर्डर पर भारत ने तिरंगा झंडा लगाया था जो कि करीब 360 फीट ऊंचा था. इसके बाद पाकिस्तान ने यहां पर झंडा बनवाया था जो कि करीब 400 फीट था और भारत के झंडे से ऊंचा था. इसी के बाद अब इस झंडे को लगाया जा रहा है कि जो कि पाकिस्तान के झंडे से भी करीब 18 फीट ऊंचा है. इस तिरंगे झंडे की ऊंचाई 418 फीट रखी गई है. इसके स्तंभ को साधने के लिए जमीन पर करीब 4 फीट ऊंचा प्लेटफॉर्म भी बनाया गया है. इस तिरंगे झंडे को पुराने झंडे से थोड़ी ही दूरी पर बनाया गया है जो कि स्वर्ण द्वार के ठीक सामने आ है. इससे पहले यहां पर 2017 में ऊंचा झंडा लगाया गया था जिसके बाद अब इस भव्य और सबसे ऊंचे झंडे को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा लगाया गया है.

पाकिस्तान की बॉर्डर के कई किलोमीटर अंदर से इस झंडे को साफ देखा जा सकेगा. इस भव्य तिरंगे के निर्माण में 90 किलो कपड़ा इस्तेमाल किया गया है जो कि अपने आप में बहुत आश्चर्यजनक है. यहां पर फहराने के लिए 5 तिरंगे झंडे रखे गए हैं.

 

Share.

About Author

Leave A Reply