Tuesday, May 28

दुनिया के खराब यातायात वाले 20 शहरों में मुंबई-बेंगलुरु शामिल

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली, 02 अक्टूबर (प्र)। यातायात की समस्या से हर दिन हम और आप जूझते हैं। अभी हाल ही में बेंगलुरु में ट्रैफिक जाम की खबर राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा का विषय बनी थी। एक नए अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है कि दुनिया के 20 सबसे खराब यातायात वाले शहरों में भारत के 8 शहर हैं। ये शहर भिवंडी, कोलकाता, आरा, महारशरीफ, मुंबई, आईजोल, बंगलुरु तथा शिलांग हैं। दुनिया भर में यातायात की गति को मापनेवाला यह अध्ययन अमेरिका की रिसर्च संस्था नेशनल ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक रिसर्च (एनबीईआर) ने की है। अध्ययन के अनुसार यातायात की खराब स्थिति वाले शहरों में भारत का भिवंडी पांचवें तथा कोलकाता छठे स्थान पर है।

शोधार्थियों ने यात्राएं कर आंकड़े जुटाए
शोधकर्ताओं ने तीन लाख से अधिक आबादी वाले 1000 से अधिक वैश्विक शहरों में यातायात का विश्लेषण करने के लिए गूगल मैप के डाटा का उपयोग किया। शहरों की यात्राएं भी की, जैसे भारत में उन्होंने 173 शहरों में 6.6 करोड़ यात्राओं का आंकड़ा इकट्ठा किया अमेरिका में 139 शहरों में 5.7 करोड़ यात्राओं के आंकड़ों का विश्लेषण किया।

अमीर देशों में यातायात ज्यादा सुगम
अमीर देशों में शहरों में यात्रा करना गरीब देशों की तुलना में 50% ज्यादा सुगम है। शोधकर्ताओं अनुसार शहर का आकार, बुनियादी ढांचा और लैंड एरिया अमीर देशों में यातायात को सुगम बनाते हैं। उनके शहरों में सड़कें अधिक चौड़ी हैं और ज्यादार हिस्सा शहरी क्षेत्रों में हैं।

सबसे तेज अमेरिका का फ्लिट शहर
सबसे तेज शहर संयुक्त राज्य अमेरिका का फ्लिट (मिशिगन) है, जिसका गति सूचकांक 0.48 है। यानी यहां यातायात की समस्या नहीं हैं। वहीं सबसे धीमा शहर बांग्लादेश की राजधानी ढाका है, जिसका सूचकांक -0.60 है। बांग्लादेश के सभी शहर विश्व के सबसे धीमे 15 प्रतिशत शहरों में से हैं 20 सबसे तेज शहरों में से 19 संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply