Wednesday, May 22

रैपिडएक्स की एनसीआरटीसी ने जारी की तस्वीरें, 55 मिनट में मेरठ से दिल्ली

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ 18 अक्टूबर (प्र)। रैपिडएक्स ट्रेन की आॅफिशियल तस्वीरें एनसीआरटीसी ने मंगलवार को पहली बार मीडिया ग्रुप पर जारी कीं। इन तस्वीरों में रैपिडएक्स ट्रेन के कम्पार्रटमेंट के अंदर का लुक किसी हवाई जहाज जैसा ही प्रतीत होता है।
सीसीटीवी कैमरों से लैस रैपिडएक्स की लक्जरी सीटें बेहद खूबसुरत दिख रही हैं। इसके अलावा स्क्रीन से लेकर डोर बेहद आकर्षक हैं। अपने पाठकों के लिए पेश हैं रैपिडएक्स की सुन्दर व आकर्षक तस्तवीरें। एनसीआरटीसी ने दावा किया है कि रैपिडएक्स ट्रेन में मेरठ से दिल्ली तक का सफर (82 किलोमीटर) मात्र 55 मिनट में पूरा होगा।

बताते चले कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2019 में दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी थी. 82 किलोमीटर लंबे इस प्रोजेक्ट के जून 2025 तक पूरा हो जाने की उम्मीद है. पहले चरण जो की 17 किलोमीटर का है उसका उद्घाटन होने जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी 20 अक्टूबर को इसे लॉन्च करने वाले हैं. इस प्रथम चरण में साहिबाबाद से दुहाई तक लोग सफर कर सकेंगे. ये दूरी महज कुछ मिनटों में ही पूरी हो जाएगी.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह ट्रेन बेहद ही सुविधाजनक होगी और सबसे बड़ी बात है की सुरक्षा व्यवस्था के लिए ट्रेन के हर डिब्बे में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. लोगों के आरामदायक सफर के लिए बैठने की व्यवस्था काफी अत्याधुनिक सीटों के साथ की गई है. इस कॉरिडोर का प्लान रैपिडएक्स प्रोजेक्ट के तहत किया गया है. जिसके मैनेजमेंट की जिम्मेदारी नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन यानी एनसीआरटीसी की होगी.

NCRTC का दावा है कि ये भारत का पहला ऐसा ट्रेन सिस्टम होगा जिसमें ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. पहले खंड में रैपिड रेल साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच चलेगी. ये रूट 17 किलोमीटर लंबा है. इस रूट पर 5 स्टेशन होंगे, जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो हैं. यात्री मोबाइल और कार्ड के माध्यम से भी टिकट खरीद सकेंगे.

Share.

About Author

Leave A Reply