Saturday, February 24

यूपी में 2 दिसंबर तक बारिश का अलर्ट, ठंड में होगा काफी इजाफा 

Pinterest LinkedIn Tumblr +

लखनऊ 29 नवंबर। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते अगले 4 दिनों तक मौसम यूही बने रहने का अनुमान है। 2- 3 दिन तक बादल छाए रहेंगे और 2 दिसंबर तक प्रदेशभर में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वी और पश्चिमी यूपी में अगले 2-3 दिन तक अलग अलग स्थानों पर कोहरा छाने के आसार है। आज 29 नवंबर को प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है, वही 30 नवंबर को भी पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती है। 3 दिसंबर से तापमान में गिरावट आएगी और ठंड के साथ कोहरा छाने लगेगा।

यूपी में 72 घंटे बाद मौसम एक बार फिर करवट लेगा। दिसंबर के पहले सप्ताह यानी 2 दिसंबर को बारिश होने की संभावना है। तीन दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान भीषण कोहरा पड़ने की संभावना है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने से ठंड में काफी इजाफा होगा।उत्तर प्रदेश मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में बुधवार व गुरुवार को हल्की बारिश होने के साथ मध्यम से घना कोहरा छाया रहेगा। अगले दो दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक-दो जगह हल्की बारिश होने की संभावना है। आज बुधवार को राजधानी लखनऊ समेत सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, कासगंज, बदायूं तथा आसपास के इलाकों में कोहरा होने की संभावना है। वही पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।

दिसंबर के पहले सप्ताह में हल्की से बारिश होने के बाद ठंड कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ सकती है। इस समय रबी की प्रमुख फसल गेहूं की बुवाई चल रही है। अधिकांश किसानों ने नमी के लिए खेतों की सिंचाई कर दिया था। यदि बारिश होती है, तो इस बार गेहूं की बुवाई काफी प्रभावित होने की संभावना है। बुधवार की सुबह से पूर्वी यूपी के जिलों में बादलों के लुका छुपी का खेल शुरू हो गया है। हालांकि यूपी के कुछ ही जिलों में बूंदाबांदी होने के आसार है। मुजफ्फरनगर यूपी का सबसे ठंडा जिला रहा। यहां पर अधिकतम तापमान 21.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9.2 रिकॉर्ड किया गया। यूपी में अधिकतम तापमान 21 से 27 डिग्री तक और न्यूनतम तापमान 9 से 16 डिग्री के आसपास रहा। यूपी में कोहरा की जबरदस्त एंट्री होने वाली है। अगले 48 घंटे में पूरे यूपी कोहरा सिर्फ छाएगा ही नहीं बल्कि बरसात होगी। पश्चिमी बिछोभ के हिमालय की पहाड़ियों से टकराने के बाद पछुआ हवाएं यूपी में शीत लहर लेकर आएंगी। दिसंबर के पहले सप्ताह से ही यूपी में ठंड से कई वर्षों के रिकॉर्ड टूट सकते हैं।

यूपी के इन जिलों में 21 डिग्री सेल्सियस से लेकर 29 डिग्री सेल्सियस के बीच में अधिकतम रहा जबकि न्यूनतम तापमान 9 से 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। इनमें मेरठ, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया और फर्रुखाबाद

यूपी मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान गुजरात के ऊपर बने हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी- पूर्वी यूपी में बुधवार और गुरुवार को मध्यम से तेज बारिश की संभावना है। पश्चिमी यूपी में 30 नवंबर को ज्यादा तो पूर्वी यूपी में बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बारिश के आसार है। दोनों स्थानों पर कहीं कहीं मध्यम से घना कोहरा छाया रहेगा। 2 दिसंबर तक मौसम में उतार चढ़ाव का दौर जारी रहेगा, इसके बाद मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। दिसंबर के दूसरे सप्ताह से पारे के गिरते ही ठंड बढ़ने लगेगी।तापमान में अगले 5 दिन तक कोई बड़ा बदलाव नही होगा, लेकिन इसके बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है।

Share.

About Author

Leave A Reply