Friday, April 12

आईआईएमटी में उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने किया छात्रों से संवाद, बोले-साइबर क्राइम अपराधियों को नाकाम करने में जुटी हुई है पुलिस

Pinterest LinkedIn Tumblr +

मेरठ, 30 सितंबर (प्र)। गंगानगर स्थित आईआईएमटी विवि में उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार पहुंचे। उन्होंने कहा कि देश में साइबर क्राइम की बाढ़ सी आई हुई है। पुलिस साइबर क्राइम अपराधियों को नाकाम करने में जुटी हुई है। वहीं बहुत से अपराधियों को पकड़कर जेल भेज चुकी है। उन्होंने कहा कि अगर आपके साथ किसी भी तरह का कोई फ्रॉड होता है, तो फौरन अपने बैंक और पुलिस को सूचना दें। जितनी जल्दी फ्रॉड की जानकारी पुलिस और बैंक तक पहुंच सकेगी। उतनी ही जल्दी ऐसे अपराधियों के खिलाफ प्रभावी कदम उठाए जा सकेंगे।
उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने साइबर क्राइम के बारे में आईआईएमटी विश्वविद्यालय के छात्रों को सावधान करते हुए साइबर क्राइम से बचने के लिए जरूरी और कारगर सुझाव दिये।

उत्तराखंड के डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस अशोक कुमार छात्रों से संवाद करने के लिये गंगानगर स्थित आईआईएमटी विश्वविद्यालय पहुंचे थे। आईआईएमटी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति योगेश मोहन गुप्ता और प्रति कुलाधिपति डॉ. मयंक अग्रवाल ने पुलिस महानिदेशक का स्वागत किया। आईआईएमटी विश्वविद्यालय के सेमिनार हॉल में छात्रों को संबोधित करते हुए उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि देश में कुछ ही वक्त में साइबर अपराधों की बाढ़ आ गई है। सिर्फ एक साल में ही साइबर क्राइम पोर्टल पर दस लाख से ज्यादा शिकायतें दर्ज की जा चुकी हैं। अपराधी वास्तविक अपराध करने की जगह साइबर अपराधों में ज्यादा तेजी से लिप्त होते जा रहे हैं। हाल ही में जमताड़ा के बाद हरियाणा के मेवात में भी साइबर अपराधों का बड़ा रैकेट सामने आया है।
ठगी करने के लिए बनाए गए 100 से ज्यादा मोबाइल एप बंद करवाए जा चुके हैं। फिर भी कई तरह की सुविधाओं वाले एप के जरिए तरह तरह की साइबर ठगी की जा रही है।
अपराधी हाइटेक होते जा रहे हैं, इसलिए आम लोगों को भी साइबर सुरक्षा उपायों का जानकार होने की आवश्यकता है। डीजीपी अशोक कुमार ने स्वयं लिखित किताब साइबर क्राइम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस किताब में साइबर अपराधों के अनेक मामलों को लिया गया है। ताकि लोग साइबर अपराधों के प्रति सचेत रह कर खुद को सुरक्षित रख सकें।

अमिताभ बच्चन ने लिखी पुस्तक साइबर क्राइम की प्रस्तावना
उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार आईपीएस बनने से पहले दिल्ली आईआईटी से बीटेक और एमटेक कर चुके हैं। साइबर क्राइम किताब के जरिए अपनी लेखन क्षमता का भी लोहा मनवा चुके हैं। साइबर अपराधों को लेकर उनकी पुस्तक की लोकप्रियता का अंदेशा इसी बात से लगाया जा सकता है कि साइबर क्राइम की प्रस्तावना खुद सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन ने लिखी है।

Share.

About Author

Leave A Reply