Sunday, May 19

हम जिस योजना का शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी करते हैं’: पीएम मोदी

Pinterest LinkedIn Tumblr +

साहिबाबाद 20 अक्टूबर। पीएम मोदी ने देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन नमो भारत को हरी झंडी दिखा कर उद्घाटन कर दिया है। इस मौके पर उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ में मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली एनसीआर के लोगों को रैपिड रेल ‘नमो भारत’ का तोहफा दिया है। इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के साथ ही पीएम मोदी ने इस ट्रेन में साहिबाबाद से दुहाई तक का सफर भी किया। सफर के दौरान पीएम मोदी ने ट्रेन में मौजूद बच्चों से बात भी की। दुहाई से वापस साहिबाबाद लौटने के बाद पीएम मोदी ने सभा स्थल तक पहुंचने के लिए एक रोड शो भी किया। वे एक खुली जीप में सवार होकर लोगों का अभिवादन करते हुए सभा स्थल तक पहुंचे।

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि इस परियोजना की शिलान्यास हमने 2019 में किया था और अब उद्घाटन कर रहा हूं। पीएम मोदी ने कहा कि जिस परियोजना का शिलान्यास हम करते हैं उसका उद्घाटन भी करते हैे। पीएम मोदी ने कहा कि नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता है और अद्भुत गति भी है । नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है। मेरा हमेशा से मानना है कि भारत का विकास राज्यों के विकास से ही संभव है। अभी मुझे इस आधुनिक ट्रेन से यात्रा का भी अनुभव प्राप्त हुआ है। मैंने तो बचपन रेलवे प्लेटफॉर्म पर बिताया है और आज रेलवे का ये नया रूप मुझे सबसे ज्यादा आनंदित करता है।

यह भारतीय रेल के कायाकल्प का दशक है। आप लोगों को पूरी रेल बदली हुई नजर आएगी, मुझे छोटे सपने व मरते-मरते चलने की आदत नहीं है। रेलवे द्वारा जल्द ही 100 प्रतिशत बिजली करण होगा। इसके पहले वन्देभारत, अम्रत भारत नमो भारत की त्रिवेणी नए भारत की प्रतीक बनेगी। यातयात के माध्यमों को जोड़ा जा रहा है। नमो भारत मे भी इसका ख्याल रखा गया है कि स्टेशनों पर बस अड्डा मेट्रो व रेलवे स्टेशनों को जोड़ती है।
उन्होंने कहा कि सार्वजनिक यातायात पर जितना खर्च हो रहा है कभी नहीं हुआ। हम जल, थल और नभ में काम कर रहे हैं। सबसे बड़ा वाटरवोट टर्मिनल काशी से बन रहा है।
21वीं सदी का हमारा भारत आज हर क्षेत्र में प्रगति की नई गाथा लिख रहा है। आज का भारत चंद्रयान को चंद्रमा पर उतारकर दुनिया में छाया हुआ है। आज का भारत G20 का इतना शानदार आयोजन करके दुनिया के लिए आकर्षण, उत्सुकता और दुनिया का भारत के साथ जुड़ने का एक नया अवसर बन गया है।
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि आज का भारत आसमान में भी पंख फैला रहा है। हवाई चप्पल वालों को हवाई यात्रा करा रहे है। विमान कम्पनियां 1 हाजर से ज्यादा विमानों का आर्डर दे चुकी हैं। उन्होंने अपने संबोधन में आगे कहा कि 21वीं सदी का हमारा भारत हर क्षेत्र में प्रगति की नई गाथा लिख रहा। आज का भारत एशियन गेम्स में 100 से ज्यादा मेडल जीतकर दिखाता है।

Share.

About Author

Leave A Reply