Friday, March 1

चुनाव जीतने वाले बीजेपी के 10 सांसदों ने दिया इस्तीफा, दो केंद्रीय मंत्री भी शामिल

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 06 दिसंबर। 5 राज्यों के लिए हुए विधानसभा चुनावों में तीन राज्यों में बीजेपी को भारी बहुमत मिला है। इसके बाद अब 10 बीजेपी सांसदों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसमें से 5 सांसद मध्य प्रदेश, 3 राजस्थान और 2 छत्तीसगढ़ से हैं। इसबार बीजेपी ने कुल 21 सांसदों को विधानसभा का टिकट दिया था। इसमें से 12 सांसदों को जीत मिली है, जबकि 9 सांसद चुनाव हार गए हैं। इस्तीफा देने वाले सांसद विधायक बने रहेंगे। चुनाव जीते सभी 12 सांसदों में अभी तक रेणुका सिंह और बालकनाथ ने इस्तीफा नहीं दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक वे भी आज या कल में इस्तीफा दे देंगे।

हाल ही में हुए मध्यप्रदेश विधानसभा के चुनाव में भाजपा ने तीन केंद्रीय मंत्रियों सहित 7 सांसदों को भी विधानसभा में उतारा था। इनमें केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल, रीति पाठक, राकेश सिंह, राव उदय प्रताप सिंह ने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया। इनके अलावा फग्गन सिंह कुलस्ते, गणेश सिंह चुनाव हार गए इसलिए उन्होंने सांसद पद से इस्तीफा नहीं दिया। इसके अलावा छत्तीसगढ़ से अरुण साव और गोमती साई शामिल हैं। वहीं, राजस्थान से राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीणा ने सांसद पद छोड़ा है।

मध्य प्रदेश में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद पटेल चुनाव जीत गए हैं। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी एमपी में इनमें से किसी को सीएम बना सकती है। शिवराज सिंह चौहान पहले ही कर चुके हैं कि वे मुख्यमंत्री पद के दावेदार नहीं हैं।

इससे पहले प्रदेश में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद अब आठ दिग्गज नेताओं के अगले कदम को लेकर निगाहें टिकी थी। दो नेता चुनाव हार गए हैं, जबकि छह ने सारी मुश्किलों को पार कर जीत दर्ज की है। इनमें तीन केंद्रीय मंत्री सहित पांच सांसद हैं। बड़ी बात यह कि इन दिग्गजों को सांसद या विधायक में से एक पद छोड़ना है। संवैधानिक नियम के तहत 14 दिन के भीतर इन्हें एक पद छोड़ना पड़ता है। इन छह में से चार नेता सीएम पद के दावेदार भी हैं।

कयास लगाए जा रहे हैं कि महंथ बालकनाथ राजस्थान के सीएम बन सकते हैं। राजस्थान में वसुंधरा राजे और दीया कुमारी भी सीएम पद की दावेदार हैं। वहीं छत्तीसगढ़ में वरिष्ठ बीजेपी नेता रमन सिंह सीएम बन सकते हैं। छत्तीसगढ़ से इस्तीफा देने वाले सांसदों में अरुण साव और गोमती साई हैं। राजस्थान से राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीना ने भी इस्तीफा दे दिया है।

Share.

About Author

Leave A Reply