Thursday, June 13

छोटा बड़ा नहीं देखता, झुकना और नमस्कार करना मेरी आदतः धनखड़

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 08 दिसंबर। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने हाथ जोड़ पीएम नरेंद्र मोदी का अभिवादन करने वाले वायरल वीडियो पर बृहस्पतिवार को ‘दुख और पीड़ा’ व्यक्त की। उन्होंने कहा, मैं बताना चाहता हूं कि झुकना व नमस्कार करना मेरी आदत है। ये नहीं देखता सामने कौन है। कई बार बड़ी पीड़ा होती है, गिरावट की कोई सीमा होती है। बड़ा बुरा लगता है। धनखड़ ने कहा, मुझे आज कल यह भी देखना पड़ रहा है कि कितना झुकूं, किसके सामने झुकूं। फोटोग्राफर कहां से क्या ले रहा है। कौन सोशल मीडिया पर डाल देगा। कौन मेरी रीढ़ की हड्डी को तय करने लगेगा। कुछ कांग्रेस नेताओं के सोशल मीडिया पर क्लिप साझा किए जाने के एक दिन बाद धनखड़ ने कहा, एक सांविधानिक पद की गरिमा सिर्फ विनम्रता से ही बढ़ती है।

दरअसल, बुधवार (6 दिसंबर) को संविधान निर्माता बाबासाहब भीमराव आंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर संसद भवन परिसर में कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे. इस दौरान धनखड़ और पीएम मोदी दोनों ने एक दूसरे का अभिवादन किया. इसी का वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने ट्रोल करना शुरू कर दिया. कांग्रेस की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ”भारत के उपराष्ट्रपति” एक अन्य एक्स यूजर ने लिखा, ”पहले हमारे देश में एक उपराष्ट्रपति होता था. अब, हमारे पास जगदीप धनखड़ हैं”

इससे आहत जगदीप धनखड़ जब गुरुवार (7 दिसंबर) को राज्यसभा पहुंचे तो कुछ देर तक वो सांसदों को नमस्कार करते रहे. सदन में मौजूद सांसद भी अभिवादन करते रहे. इसके बाद जगदीप धनखड़ ने कहा, ”कितना झुकूं. किसके सामने झुकूं. फोटोग्राफर कहां से क्या ले रहा है…कौन इंस्टाग्राम पर डाल देगा…कौन ट्विटर पर डाल देगा. कौन मेरी रीढ़ की हड्डी तय करने लगेगा. मैं बताना चाहता हूं कि झुकना और नमस्कार करना मेरी आदत है. ये नहीं देखता कि सामने कौन है.” उन्होंने कहा, ”आप (सांसद) लोग सम्मानित हैं लेकिन कई बार पीड़ा होती है कि गिरावट की कोई सीमा होती है…बड़ा बुरा लगता है.”

Share.

About Author

Leave A Reply