Tuesday, May 28

जीमेल के दो साल से निष्क्रिय लाखों खाते अगले माह से होंगे बंद

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 11 नवंबर।  गूगल कई निष्क्रिय जीमेल खातों को हटाकर बड़े पैमाने पर निष्कासन प्रक्रिया शुरू करने की योजना बना रहा है. दुनिया की सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली ईमेल सेवाओं में से एक के रूप में प्रसिद्ध, Google की Gmail में AI-जनित प्रतिक्रियाएँ और एक मजबूत दो-चरणीय सत्यापन प्रणाली जैसी सुविधाएँ हैं.
कंपनी ने, मई में, जीमेल खातों की सामग्री को पूरी तरह से मिटाने से लेकर अब खातों को हटाने तक की नीति में बदलाव का खुलासा किया था. यह परिवर्तन लाखों निष्क्रिय जीमेल खातों को खतरे में डालता है.

गूगल की अपडेटेड इनऐक्टिव अकाउंट पॉलिसी जीमेल अकाउंट्स को दो साल बाद हटाने की अनुमति देती है. इसमें ड्राइव, मीट, डॉक्स के साथ-साथ यूट्यूब और तस्वीरें भी शामिल हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह नीति केवल व्यक्तिगत खातों पर लागू होती है और संगठनों से जुड़े खातों पर लागू नहीं होती है.

इस अपडेट की घोषणा में, Google ने इस बात पर जोर दिया कि उनका आंतरिक विश्लेषण दर्शाता है कि निष्क्रिय खातों में 2FA कॉन्फ़िगर होने की संभावना 10 गुना कम है, यह ऐसे खातों को संभावित सुरक्षा उल्लंघनों और लीक के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है. नतीजतन, निष्क्रिय या अप्रयुक्त खातों को खतरे वाले अभिनेताओं द्वारा लक्षित किया जा सकता है, जिससे अनधिकृत पहुंच और दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों के लिए संभावित दुरुपयोग हो सकता है.
आपके जीमेल खाते को निष्क्रिय होने से बचाने के लिए, Google हर दो साल में कम से कम एक बार लॉग इन करने की सलाह देता है. जीमेल में विशेष रूप से साइन इन करना आवश्यक नहीं है; Google-संबंधित सेवा पर कोई भी गतिविधि आपके खाते की स्थिति को सक्रिय रखने के लिए पर्याप्त होगी.

इस बीच, गूगल पिक्सेल फोन पर अपने कार क्रैश डिटेक्शन फीचर की उपलब्धता को अतिरिक्त देशों में बढ़ा रहा है, जिसमें अब भारत भी शामिल है. Google ने इस सुविधा के लिए समर्थित क्षेत्रों की सूची में भारत और चार अन्य देशों को शामिल किया है। कार क्रैश डिटेक्शन फीचर को शुरुआत में 2019 में यूएस में पिक्सेल फोन पर पेश किया गया था.

Share.

About Author

Leave A Reply