Saturday, April 13

नासा ने उस डेट का कर दिया ऐलान, जिस दिन खत्म हो जाएगी दुनिया!

Pinterest LinkedIn Tumblr +

आपने कई बार दुनिया के खत्म होने की भविष्यवाणी सुनी होगी. कई प्राचीन कैलेंडर्स और सभ्यताओं ने धरती के खत्म होने के बारे में भविष्यवाणियां की हैं. हालांकि, अभी तक ऐसी किसी भी प्रेडिक्शन को सच होते नहीं देखा गया. ये भविष्यवाणियां सिर्फ लोगों के मन में भय बना देते हैं. किसी इंसान या किसी कैलेंडर की भविष्यवाणी भले ही आपको यकीन ना हो, लेकिन अगर यही बात नासा कहे तो कई लोग इसे मान जायेंगे.

कैलेंडर्स और इंसान तो लोगों को उल्लू भी बना सकते हैं. ये सिर्फ अनुमान के आधार पर भविष्यवाणियां करते हैं. लेकिन नासा जैसे ऑर्गेनाइजेशन कई सालों से अंतरिक्ष पर नजर रखे हुए हैं. तारों, ग्रहों, उल्कापिंडों पर पैनी नजर रखने के बाद अब नासा ने उस तारीख का ऐलान किया है, जिस दिन धरती खत्म हो सकती है. एक विशाल एस्टेरोइड धरती से टकराएगा और तबाही मच जाएगी.
नासा का कहना है कि Bennu नाम का एक एस्टेरोइड धरती से टकराएगा. ये एस्टेरोइड हर 6 साल में धरती के नजदीक से गुजरता है. इसका आकार उस एस्टेरोइड से आधा है, जिसने धरती से डायनासोर का खात्मा कर दिया था. हर 6 साल में इसकी दूरी धरती से कम होती जा रही है. ऐसे में नासा का कहना है कि 24 सितंबर 2182 को जब ये धरती के पास से गुजरेगा, तब दोनों में टक्कर होने की संभावना सबसे ज्यादा रहेगी.

नासा के अनुमान के मुताबिक़, आज से 159 साल बाद ये टक्कर होगी. ये टक्कर 22 एटम बम की स्पीड की तबाही लेकर आएगा. अगर ऐसा हुआ तो इंसान को काफी नुकसान होगा. हो सकता है कि धरती से इंसान का अस्तित्व खत्म हो जाए. हालांकि, नासा ने ये भी साफ़ किया कि इस टक्कर की संभावना काफी कम है. लेकिन ये हो सकता है. फिलहाल नासा इस बारे में काम कर रही है कि टक्कर को टाला जा सके.

Share.

About Author

Leave A Reply